Skip to main content

संस्कृतियों की अन्तर्भुक्ति पर शोधपरक उपन्यास- रिसर्च इन तप्पाडोमागढ़

“पुई के सवाल पर देवकी सोखा गंभीर हो गये, कुछ क्षण मौन रहने के बाद बोले- ई दुनियाँ विश्वास पर टिकी है बाबू! आप पढ़े लिखे लोग को जितना विश्वास अपनी किताब, वेद-शास्तर पर है, उतना ही मुझे वामति माई पर है।”
अचल पुलस्तेय के उपन्यास “रिसर्च इन तप्पा डोमागढ़” की शुरुआत सुदूर पूर्व मिजोरम निवासी जेएनयू की शोध छात्रा लल्लीम पुई के इस सवाल से होती है। जिसका जवाब भोजपुरी इलाके के एक गाँव तप्पाडोमागढ़ के लोक आस्था केन्द्र वामाई माई देवगढ़ के अनपढ़ सेवक देवकी सोखा शिक्षित लोगों की आस्था और शास्त्रों  पर सवाल उठाते हुए अपनी आस्था के प्रतिफल से देते हैं। सवाल आगे बढ़ता है और चीनी नाक-नक्श की वजह से मिजो लड़की के भारतीय होने के संदेह तक पहुँच जाता है। जिसके जबाब में पुई अपने सहयोगी संजय से कहती है- “संजय! हम भी उतने ही भारतीय हैं, जितने तुम हो, दोनों की एक समस्या यह है, कि हम भारत की समग्रता से अनभिज्ञ हैं। हमें भी भारतीय होने पर उतना ही गर्व है जितना तुम्हें, पर हिन्दी भाषी हमारी भारतीयता को स्वीकार नहीं करते है, इसीलिए रिसर्च के लिए मैंने नार्थईस्ट के बजाय हिन्दी भाषी प्रदेश के गाँव को चुना है। जिससे मैं विशाल भारत को समझ सकूँ, भारतीय होने की सार्थकता सिद्ध कर सकूँ।”
बात सार्थकता की है तो, उसे सिद्ध करने में लल्लीम पुई एक भोजपुरिया गाँव का सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनैतिक, ऐतिहासिक, आर्थिक अध्ययन करने में विविध संस्कृतियों के जंगल में पहुँच जाती है। फिर सवाल दर सवाल और समाधान में कथा आगे बढ़ते हुए तप्पोडोमागढ़ से मिजोरम के गाँव गुलसिल पहुँच जाती है।
सामान्यतः भारत और भारतीय संस्कृति की चर्चा करते समय महाकाव्यों-पुराणों पर आधारित एक आदर्श संस्कृति पर हम ठहर जाते है। यदि  इससे आगे बढ़े तो प्रान्तीय, भाषाई, संस्कृतियों से आगे नहीं बढ़ पाते हैं, परन्तु डॉ. पुलस्तेय के उपन्यास “रिसर्च इन तप्पाडोमागढ़” पढ़ने पर लगता है कि भारतीय संस्कृति कोई एक संस्कृति न होकर अनेक संस्कृति दर संस्कृतियों का समुच्चय है। जिसमें करीब दो तिहाई संस्कृतियाँ कथित भारतीय संस्कृति के आवरण से ढक दी गयी हैं। यही बात इस कृति के शीर्षक को सार्थक करती हुई इसे वास्तव शोध प्रबंध बना देती है।  

पुलस्तेय ने भोजपुरी अँचल के एक गाँव तप्पा डोमागढ़ के बहाने भोजपुरी संस्कृति में अन्तर्निहित अनेक कुल संस्कृतियों का रेशा-रेशा उघाड़ देते हैं। सबसे अहम बात यह है कि उपन्यास की नायिका मिजोरम की आदिवासी लड़की लल्लीम पुई को भोजपुरी संस्कृति की अध्येता के रुप प्रस्तुत कर इसे भोजपुरी-मिजो संस्कृति का तुलनात्मक अध्ययन बनाते हुए समग्र भारत की विविधता का दर्शन करा देते है। 
डॉ. अचल पुलस्तेय गैर साहित्यिक विधा आयुर्वेद चिकित्सक है शायद इसीलिए देश-समाज की नब्ज पकड़ कर आदिम काल से आज तक की विविध कुल-कबीलों के सांस्कृतिक अन्तर्भुक्ति की जटिलताओं को दृश्यात्मक कथा के रुप में प्रस्तुत कर दिया है। रिसर्च इन तप्पा डोमागढ़ एक परिक्षेत्र विशेष के निवासियों के सामाजिक, सांस्कृतिक जीवन पर प्रकाश ही नहीं डालती, उनके सामाजिक इतिहास पर शोध के नये द्वार भी खोलती है। 
लेखक की दृष्टि से गाँव-जवार, खेत-खलिहान, ताल, पोखर जब पाठक देखता है तो उसके समक्ष एक खूबसूरत भारत होता है, विविधता एक लयबद्धता में उपस्थित होती है। कथाकार के अनुसार “असल में अभी तक के सामाजिक अध्ययनों में सूक्ष्म अन्तर्भुक्त संस्कृतियों और परम्पराओं की उपेक्षा की गयी है। नगरीय, शास्त्रीय संस्कृतियों में उन्हें समाहित कर जातीय-वर्गीकरण कर देखा जाता रहा है। जबकि यहाँ प्रत्येक कुल परिवार की अलग-अलग संस्कृतियाँ हैं, जो कालगति से एक दूसरे में अन्तर्भुक्त हो गयी हैं। जिसके गहराई में जाने पर वर्ण व्यवस्था की अवधारणा सांस्कृतिक के बजाय राजनैतिक दिखने लगती है।”
लेखक ने वर्णव्यवस्था के इतिहास और छूआ-छूत, भेद-भाव के शिकार सांस्कृतिक कुलों की स्वतंत्र उद्दात् संस्कृति और अन्तर्भुक्ति प्रक्रिया को अद्भुत कलात्मक तरीके से वर्णन किया है, जो हीनता से मुक्त कर गर्वबोध का कारक बन जाती है।
संस्कृतियों के अन्तर्भुक्ति का यह विस्तार सम्पूर्ण भारत में देखा जा सकता है। यही प्रक्रिया है जो समग्र भारत को एक सूत्र में बाँधती है। सुदूर पूर्वोत्तर भारत की संस्कृति भोजपुरी भाषी जीवन में किस तरह घुल मिली हुई है, इसकी नजीर देवकी सोखा के इस लोक मंत्र में दिखती है-
           “कामरु देश कमीक्षा देवी जहाँ बसे ईस्माईल जोगी,
            ईस्माईल जोगी की लगी फुलवारी 
            फूल लोढ़े लोना चमारिन
            वामति लेई वोहि फूल की की सुबास
            कल्यानी कल्यान कर ।
           सारा धरती आकाश आग हवा नीर क्षीर बसे तुहीं माई
           दुहाई कमरु कमिक्षा माई की,दोहाई लोना चमारिन की ।”
यह शाबर मंत्र है, अर्थात शबर, आदिवासी का मंत्र, जिसमें मुसलमान ईस्माइल जोगी देवी कामाख्या के सिद्ध है, तो अछूत कही जाने वाले कुल की लोना चमारिन भी दिव्य शक्ति से सम्पन्न है।
इस तरह समाज में हेय समझे जाने वाले वर्ग और कृत्य की ऐतिहासिकता का जिस प्रकार उपन्यास में प्रस्तुत किया गया है, उसे शोध संदर्भ के रूप में प्रयुक्त किया जा सकता है।
वर्तमान समस्याओं, बेरोजगारी, बीमारी, महामारी, सामाजिक, पारिवारिक विघटन, गाँवों से पलायन, शहरीकरण, सिस्टम से हताशा के कारण दैवीय आस्था का दृश्यात्मक वर्णन इस उपन्यास को भोजपुरी-मिजो लोक संस्कृतियों का तुलनात्मक अध्ययन करते हुए विषमता और स्त्री-दलित विमर्श, को नया आयाम देती देश-दुनियाँ के वर्तमान परिदृश्य का दस्तावेज बना देती है।
इसीलिए इस अध्ययन परक उपन्यास की नायिका मिजो शोधछात्रा लल्लीम पुई, संजय, देवकी सोखा, फेंकू, जैसे यथार्थ लगते है। लल्लीम पुई भले मिजोरम की हो पर देवकी, फेंकू, रिंकुआ, माट्साब, लाला, मिसराइन, चम्पा, काजल, मंजु, संजय, मेजर रघुनाथगिरी, प्रधान शिवचरन यादव, लालबाबा, वामाचार्य, तुफानी सोखा आदि सभी आपके आस-पास बदले नामों से मिल जायेंगे। थोड़ी कोशिश करने पर किसी यूनिवर्सिटी में लल्लीम पुई भी मिल जायेगी, जहाँ शिक्षा और शोध के विडम्बनाओं से रूबरु करा देगी।
दर असल तप्पाडोमागढ़ देश का घटक नहीं प्रतिनिधि है। जैसे दुनियाँ के हर देश-प्रदेश, जनपद की अपनी सभ्यता, संस्कृति, इतिहास, आस्था और परम्परायें हैं वैसे ही भोजपुरिया गाँवों में जातियों के नाम पर बसे टोलों की अपनी-अपनी सभ्यता, संस्कृति, आस्था और परम्परायें हैं। इस विविधता के बावजूद जैसे देश, प्रदेश, जनपद एक दिखते है, वैसे ही ये गाँव भी एक दिखते हैं, परन्तु गहराई में जाने पर विविध लोक कुल संस्कृतियों का स्वतंत्र अस्तित्व उभर आता है। जिसे तप्पा डोमागढ़ के बहाने अचल पुलस्तेय ने सहेजने का प्रयास किया है। शास्त्रों से इतर लोक संस्कृतियों का एक व्यापक संसार है। भारतीय संस्कृति की आरोपित चादर को चीरकर विविधता के तहखाने में उतरने पर, इतिहास बनते खेत-खलिहान, बाग, नदी, जंगल, गीत, देवकी सोखा का पचरा, मोनक्का बुआ का फगुआ, देवकुरि, कुलदेवी, राहबाबा, काशीदास बाबा, जोगीबीर, डीह, काली, बकरे की बलि, दुबई का फोन, हरिकिर्तन, मृदंग, हुरका, नगाड़ा, तिलक, ब्याह, श्राद्ध, बर्थडे की भव्यता, कर्ज, शराब के अंग्रेजी-देशी सरकारी ठेके, चुनावी तिकड़म, अवैध महुए की दारु, पुलिस, आबकारी, दारु से देवताओं का तर्पण, दुकानें, डीजे, पंचायत, धोबिअऊ, गोंड़ऊ, फरुआही, विदेशिया नाच, महामारी, मुकदमा, आरक्षण विवाद, भूतों का अखाड़ा, इन्टर्नेट, फेसबुक, ह्वाटस्अप, स्कूटी, बोलेरो, ट्रैक्टर, भेंड़, बकरी, स्कूल, यूनिवर्सिटी, पत्रकारिता, टीवी,पूर्व सैनिक की पीड़ा, बेरोजगारी, अस्पताल, स्कूल, पोखरा, मंदिर, मस्जिद, चर्च, मेला, खिचड़ी, होली, मिजो पर्व पावलकूट, चपचारकूट, अफसर बनने में असफल रिंकुआ का पागलपन, लालबाबा, वामाचार्य का बौद्धिक, आध्यात्मिक विमर्श, हिंग्लिस, हिन्दी, ठेठ भोजपुरी आदि सब एक साथ चलते दिखते हैं। 
वामतिमाई, कुलदेवी, डीह जैसे ग्राम देवताओं की पूजा परम्पराओं को पढ़े-लिखे विकसित लोग उपेक्षित करते जा रहे हैं, परन्तु उन्हें केद्र बना कर तीन सौ पृष्ठ लिखना संभवतः लोकस्थापना का पहला कदम है।
एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इसकी नायिका अपने कार्य से प्रेम करती है, किसी राजकुमार या किसी भोले भाले नायक की तलाश नहीं है उसे। अमूमन ऐसी औपन्यासिक कृति भारतीय भाषाओं में दुर्लभ है, जिसका मुख्य बिन्दु प्रेम न होने के बावजूद एक साँस में पढ़ने को विवश करती है।
भारत और भारत को लोगों को भली भाँति समझने के लिए लोक को अच्छी तरह बूझना भी आवश्यक है और इसके लिए कोटि जन की कोटि जीवन-परंपराओं को जानना भी आवश्यक है, अतीत को समझने के लिए नहीं, वर्तमान-भविष्य को सँवारने और लोकतन्त्र को पुष्ट करने के लिए मिजोरम की लल्लीन पुई जैसी हजारों शोधार्थियों-शोध परियोजनाओं की जरूरत है। 
International Society for Folk Narrative Research (ISFNR) द्वारा आयोजित कांग्रेस में चालीस देशों के लोक अध्ययन विशेषज्ञों ने बार-बार कहा कि There are so many nationalities in India अर्थात भारत में बहुत सारी राष्ट्रीयताएँ हैं,जो पहले संस्कृति की एक धारा को वे राष्ट्रीयता मान कर चल रहे थे, यदि वे "रिसर्च इन तप्पाडोमागढ़" को पढ़ेंगे तो देखेंगे कि एक भोजपुरी अंचल में ही संस्कृतियों का मेला लगा है। 
इस औपन्यासिक कृति की शुरुआत तो गाँव से होती है, अंत होते-होते पर देश-दुनियाँ में फैल जाती है। शोधपूर्ण पुस्तक भोजपुरी-मिजो संस्कृति के अध्येताओं के लिए उपयोगी हो सकती है। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और देश के पूर्वोत्तर की लोक संस्कृति को एक पुस्तक में समेटकर दृश्यात्मक भाषा शैली में प्रस्तुत करना वास्तव में कठिन काम है।
भोजपुरिया अंचल में लोकजीवन और आस्था का ऐसा औपन्यासिक विश्लेषण विकास और आधुनिकता के बर खिलाफ ढेर सारे सवाल भी खड़ा करता है। ग्रामीण जीवन के क्षरणशील मूल्यों का सजीव चित्र और उन तत्वों की तलाश जो मिज़ोरम और भोजपुरी जीवन में समान रूप से उपस्थित है, जिसके अध्ययन के लिए पृष्ठ भूमि तैयार करती है यह किताब । नायिका पुई की भाव विह्वल विदाई विकसित वर्ग की संवेदना पर ढेर सारे सवाल भी छोड़ जाती है। यह कहानी इस उत्तर आधुनिक भारत में समरसता सामुदायिकता के अंत का गाथा भी है। विघटन के दौर में ऐसी कृति का आना एक आशा की किरन जैसी है। राष्ट्र की एकता की प्रक्रिया को प्रत्यक्ष पहचानने के लिए विविधता को जानना  आवश्यक है और इसके लिए “रिसर्च इन तप्पाडोमागढ़” जैसी कृतियाँ महत्वपूर्ण है। 

किताब-रिसर्च इन तप्पाडोमागढ़
लेखक-डा.आर.अचल पुलस्तेय
मूल्य-600 रू पेपर बैक
प्रकाशक-नम्या प्रेस 213 वर्धन हाउस 7/28, 
अंसारी रोड,दरियागंज,दिल्ली

समीक्षक- उद्भव मिश्र 
देवरिया, उत्तर प्रदेश
(*वरिष्ठ समीक्षक एवं जनसंस्कृति मंच के उत्तर प्रदेश पार्षद है )

Comments

Popular posts from this blog

हिन्दी साहित्येतिहास लेखन की समस्याएँ

सारांश : इस शोधालेख के माध्यम से हिंदी साहित्य इतिहास लेखन के दौरान उत्पन्न होने  वाली समस्याओं को विश्लेषित किया गया है। बीज शब्द : साहित्यिक , पुनर्लेखन , इतिहास , गौरवान्वित , अकादमिक , प्रशासनिक , सृजनात्म-        कता , समावेश , सार्थकता , आकांक्षा , ऐतिहासिक , प्रतिबिंब , सामंजस्य , चित्तवृति , कालांतर , संकलन , आंकलन , आह्वान , स्वच्छंदतावाद। आ ज हिन्दी साहित्यिक विद्वानों और आलोचकों के बीच हिन्दी साहित्य पुनर्लेखन की समस्या का मुद्दा देखने-सुनने को मिल जाता है। इस समस्या का फलक इतना विस्तृत है कि इसे किसी लेख में बाँधना कठिन है। इसके पुनर्लेखन की समस्या पर विचार करने से पूर्व हमें इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि इतिहास वास्तव में होता क्या है ? साहित्यिक विद्वानों के इतिहास के संदर्भ में किस प्रकार के मत हैं ? अब तक इतिहास लेखन में किन-किन समस्याओं को देखने-समझने का प्रयास किया गया है। इसे लिखने की आवश्यकता क्यों है ? क्या यह साहित्य के लिए उपयोगी है ? इतिहास लेखन में किस प्रकार की सतर्कता बरतनी चाहिए ? किन-किन ऐतिहासिक तत्वों को जोड़ने या घटाने पर हिन्दी साहित्यिक इति

नैतिकता के सवाल और एकेडमिया

स भी प्राणियों में मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जिसके पास सोचने-समझने और बुद्धि के उपयोग की अधिक क्षमता है। यही वजह है कि वह निरंतर जीवन की बेहतरी के लिए प्रयासरत रहता है। इसी प्रयास में वह तमाम अन-सुलझे सवालों का जवाब ढूंढता है। सवालों का संबंध चेतना से है और चेतना तभी आती है जब हम चिंतन करते हैं , चिंतन भी तभी संभव है जब अध्ययन की लालसा हो या सही मौका मिले और सही मौका तभी मिल सकता है जब सामाजिक व्यवस्था लोकतांत्रिक हो , लोकतंत्र भी वहीं हो सकता है जहाँ नैतिकता जीवित रहे। असल में नैतिकता मनुष्य का वह स्वाभाविक गुण है जिससे मनुष्य स्वयं के प्रति उत्तरदायी होता है। दुनिया के तमाम संगठनों , संस्थानों और समुदायों की भी नैतिकता तय की जाती है , अपने आप में यह एक आदर्श स्थिति है। इसी आदर्श के दायरे में व्यक्ति , समाज , समुदाय , संगठन और संस्थानों को रहना होता है। नैतिकता के दायरे में ही सभी नियम या कानून तैयार किये जाते हैं। हालाँकि , नैतिकता मनुष्य का एक ऐसा गुण है जो हर परिस्थिति में उसके साथ रहती है , लेकिन कई बार मनुष्य की दूसरी प्रवृतियाँ इसे अपने अधिपत्य में ले लेती हैं। नतीजतन , लोभ , भय औ

उनकी टांग

सिंहासन बत्तीसी की कहानियाँ सुनीं थीं। टी. वी. पर धारावाहिक भी देखा और अनुमान भी लगाया कि राजा विक्रमादित्य अपने सिंहासन पर बैठे कैसे लगते होंगे ? लेकिन मेरी यह कल्पना तब साकार हुई , जब विद्यालय से घर पहुँचा ही था कि जेब में पड़ा फोन कँपकँपा उठा , मैं तो समझा कि शायद दिल में कंपन हो रहा है , लेकिन अगले ही पल हाथ स्वयं ही जेब में पहुँच गया और मैंने फोन निकालकर देखा कि किसका फोन है ? फोन श्रीमती जी का था इसलिए उसे काटने या अवाइड करने का तो प्रश्न ही नहीं था , तुरन्त आज्ञाकारी पति की होने का फर्ज़ निभाते हुए फोन अटेण्ड किया। हैलो कहने से पहले ही आकाशवाणी की तरह फोन से आवाज़ आई , “ घर में हो तो तुरन्त बाहर आ जाओ ” । मेरे ‘ क्या हुआ ’ पूछने से पहले ही फोन कट गया। बहरहाल मैं तुरन्त ही बाहर गया , पर मुझे ऐसा कुछ नहीं लगा जिससे चौंका जाए। इधर और उधर से रिक्शे , मोटरसाइकिल और पैदल लोगों के साथ लोग अपने दैनिक कार्यों में लगे हुए थे। आवारा कुत्ते सड़क किनारे छाँव में सुस्ता रहे थे और कुछ पिल्ले यहाँ-वहाँ चहलकदमी कर रहे थे।             मैंने सड़क के दोनों ओर देखा , कुछ नहीं है मन में बुदबुदाया

निराला : आत्महन्ता आस्था और दूधनाथ सिंह

कवि-कथाकार और आलोचकीय प्रतिभा को अपने व्यक्तित्व में समोये दूधनाथ सिंह एक संवेदनशील , बौद्धिक , सजगता सम्पन्न दृष्टि रखने वाले शीर्षस्थ समकालीन आलोचक हैं। आपके अध्ययन-विश्लेषण का दायरा व्यापक और विस्तीर्ण है। निराला साहित्य के व्यक्तित्व के विविध पक्षों और उनकी रचनात्मकता के सघन अनुभव क्षणों  का गहरा समीक्षात्मक विश्लेषण आपने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक ‘‘ निराला: आत्महन्ता आस्था ’’ (1972) में किया है।             दूधनाथ सिंह जी सर्वप्रथम पुस्तक के शीर्षक की सार्थकता को विवेचित करते हुए लिखते हैं कि कला और रचना के प्रति एकान्त समर्पण और गहरी निष्ठा रखने वाला रचनाकार बाहरी दुनिया से बेखबर ‘‘ घनी-सुनहली अयालों वाला एक सिंह होता है , जिसकी जीभ पर उसके स्वयं के भीतर निहित रचनात्मकता का खून लगा होता है। अपनी सिंहवृत्ति के कारण वह कभी भी इस खून का स्वाद नहीं भूलता और हर वक्त शिकार की ताक में सजग रहता है- चारों ओर से अपनी नजरें समेटे , एकाग्रचित्त , आत्ममुख , एकाकी और कोलाहलपूर्ण शान्ति में जूझने और झपटने को तैयार।...... इस तरह यह एकान्त-समर्पण एक प्रकार का आत्मभोज होता है: कला-रचना के प्रति यह अन

युवाओं के मसीहा : स्वामी विवेकानंद

भारत में न जाने कितने युवा पैदा हुए , लेकिन ऐसा क्या था उस युवा में जिसके जन्मदिन को हम ‘ युवा दिवस ’ के रुप में मनाते हैं। या यूं कहें कि उसने ऐसे कौन से कार्य किए जिससे वह आज भी हम युवाओं के प्रेरणास्रोत बने हुए हैं। जब कोई व्यक्ति अपने समय की समस्याओं से सीधे टकराकर मानवता के लिए पथ प्रदर्शित करने का कार्य करता है तो वह चिरस्मरणीय बन जाता है। ऐसे समय में जब दुनिया हमें नकारात्मक नजरिए से देख रही थी , हम उसके लिए अशिक्षित-असभ्य थे। तब ‘ उठो जागो और लक्ष्य तक पहुंचे बिना न रुको ’ का नारा देकर भारतीय जनमानस में नवचेतना का संचार करने वाला वहीं युवा था , जिसे आगे चलकर दुनिया ने ‘ स्वामी विवेकानंद ’ के नाम से जाना।             भारतीय धर्म , दर्शन , ज्ञान एवं संस्कृति के स्वर से दुनिया को परिचित कराने वाले युवा ही हम सभी का प्रेरक हो सकता है। अपनी अपार मेधा शक्ति के चलते उसने न केवल ‘ अमेरिकी धर्म संसद ’ में अपनी धर्म-संस्कृति के ज्ञान का डंका बजाकर उसकी श्रेष्ठता को प्रमाणित किया , अपितु विश्व की भारत के प्रति दृष्टि में बदलाव को रेखांकित किया। इसे दूसरे शब्दों में कहें तो “ स