Skip to main content

युवाओं के मसीहा : स्वामी विवेकानंद

भारत में न जाने कितने युवा पैदा हुए, लेकिन ऐसा क्या था उस युवा में जिसके जन्मदिन को हम युवा दिवस के रुप में मनाते हैं। या यूं कहें कि उसने ऐसे कौन से कार्य किए जिससे वह आज भी हम युवाओं के प्रेरणास्रोत बने हुए हैं। जब कोई व्यक्ति अपने समय की समस्याओं से सीधे टकराकर मानवता के लिए पथ प्रदर्शित करने का कार्य करता है तो वह चिरस्मरणीय बन जाता है। ऐसे समय में जब दुनिया हमें नकारात्मक नजरिए से देख रही थी, हम उसके लिए अशिक्षित-असभ्य थे। तब उठो जागो और लक्ष्य तक पहुंचे बिना न रुको का नारा देकर भारतीय जनमानस में नवचेतना का संचार करने वाला वहीं युवा था, जिसे आगे चलकर दुनिया ने स्वामी विवेकानंद के नाम से जाना।

            भारतीय धर्म, दर्शन, ज्ञान एवं संस्कृति के स्वर से दुनिया को परिचित कराने वाले युवा ही हम सभी का प्रेरक हो सकता है। अपनी अपार मेधा शक्ति के चलते उसने न केवल अमेरिकी धर्म संसद में अपनी धर्म-संस्कृति के ज्ञान का डंका बजाकर उसकी श्रेष्ठता को प्रमाणित किया, अपितु विश्व की भारत के प्रति दृष्टि में बदलाव को रेखांकित किया। इसे दूसरे शब्दों में कहें तो स्वामी विवेकानंद का धार्मिक सम्मेलन में भाषण में भारत की स्थिति में उस समय परिवर्तन किया, जब संपूर्ण विश्व का दृष्टिकोण भारत के प्रति नकारात्मक था।”


आज भारत का हर युवा स्वामी विवेकानंद के शिकागो में दिए गए भाषण से परिचित है, लेकिन इतना ही नहीं उन्होने इससे इतर भी बहुत कुछ किया है जिस पर हमें दृष्टि डालनी चाहिए। हमें उनके साहित्य को पढ़ना चाहिए जिन्होंने कभी कहा था कि “पुस्तकालय महान व्यायामशाला है, जहां हमें मन को स्वस्थ करने के लिए जाना चाहिए। वास्तव में युवाओं के लिए पुस्तक मानसिक व्यायाम शाला ही है। स्वामी विवेकानंद को पुस्तकों से अतिशय प्रेम रहा और उनकी एकाग्रता के अनेक रोचक प्रश्न जो हमें यदा-कदा पढ़ने सुनने को मिलते रहते हैं। स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि “खुद को कमजोर समझना पाप है” जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं कर सकते तब तक आप भगवान पर भी विश्वास नहीं कर सकते।

“मैं उस प्रभू का सेवक हूँ, अज्ञानी लोग जिसे मनुष्य कहते हैं” कि मान्यता वाले स्वामी विवेकानंद मानवता की सेवा व जन परोपकार की भावना से रामकृष्ण मिशन की स्थापना की। इससे जुड़े युवा शिक्षित संन्यासी भारतीय किसानों तथा मजदूरों के बच्चों को उन्हीं के गांव में रहकर शिक्षा देते थे, वह भी निःशुल्क। बदले में ग्रामवासियों को केवल उनके भोजन की व्यवस्था करनी होती थी। भारतीयों की आर्थिक स्थिति भी पर इनका ध्यान था। इसलिए युवाओं को उद्यमशील बनाना चाहते थे। इस प्रकार हम देखें कि स्वामी विवेकानंद कितने क्रियाशील थे, उनका मानना था कि यदि हमें सौ निष्ठावान कार्यकर्ता मिल जाए तो मैं भारत की कायापलट कर सकता हूं।” युवाओं की शक्ति की पहचान उन्हे थी। वे बराबर उनकी दशा-दिशा को सुधारने के लिए प्रयासरत रहे। इन्होंने नारियों के सम्मान की बात कही। उनका मानना था कि “बिना स्त्रियों की दशा में परिवर्तन किए हम विश्व कल्याण की बात नहीं कर सकते।” सर्वधर्म समभाव तथा वसुधैव कुटुंबकम का मूल मंत्र लेकर संपूर्ण विश्व में उसे व्याप्त करने वाले स्वामी विवेकानंद सभी धर्मों के लक्ष्य को एक ही मानते हैं। ठीक वैसे, जैसे सभी नदियों का लक्ष्य सागर में मिलना है, उसी प्रकार सभी धर्म हमें मनुष्यत्व की ओर ले जाते हैं। धर्मों की विविधता को भी वे उसी प्रकार से देखते हैं, जैसे विविध मार्गों के होने से यातायात की सुगमता।

शिक्षा को लेकर स्वामी विवेकानंद काफी चिंतनशील थे। उनका मानना है कि स्वस्थ मस्तिष्क में ही स्वस्थ शरीर निवास करता है। अतः शिक्षा को अर्जित करने के लिए मस्तिष्क का स्वस्थ होना अति आवश्यक है। आज के गिरते शिक्षा स्तर का एक कारण सोशल साइट्स पर उपलब्ध कूड़ा-कचरा भी है, जो मानव मस्तिष्क की मेमोरी के बड़े भाग को कवर करके रखता है। शिक्षा मनुष्य की अंतर्निहित पूर्णता कि अभिव्यक्ति है।” स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि यदि शिक्षा का अर्थ सूचनाओं से होता तो पुस्तकालय संसार के सर्वश्रेष्ठ संत बन जाते, विश्वकोश ऋषि होते।वे युवाओं को ऐसी शिक्षा देने के पक्षधर रहे जो उनके मानस की शक्ति को बढ़ाकर उसमें उत्तम विचार पैदा कर सकें जिससे ये युवा स्वावलंबी बन सकें।

युवाओं के प्रेरक स्वामी विवेकानंद आत्ममंथन हेतु बराबर प्रेरित करते हैं। अपने दीपक आप बनों की मान्यता वाले स्वामी विवेकानंद का प्रसिद्ध कथन है कि दिन में एक बार व्यक्ति को स्वयं से मिलना चाहिए, वरना वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति से मिलने से वंचित रह जाएगा। आधुनिक युवा जब भी स्वामी विवेकानंद के समीप जाएगा, उनके विचारों पर दृष्टि डालेगा तो वह कभी भी खुद को हताश या निराश नहीं पाएगा या यह कहें कि उसे कभी भी खाली हाथ नहीं लौटना पड़ेगा। अतः हम सभी को विवेकानंद के विचार तथा उनके साहित्य को सँजोकर रखना होगा, जिससे हम बेहतर व्यक्ति, समाज तथा राष्ट्र के निर्माण में अपनी समिधा को अर्पित कर सकें।


योगेश मिश्र (असिस्टेंट प्रोफेसर)

संपर्क : 6394667552

Comments

Popular posts from this blog

हिन्दी साहित्येतिहास लेखन की समस्याएँ

सारांश : इस शोधालेख के माध्यम से हिंदी साहित्य इतिहास लेखन के दौरान उत्पन्न होने  वाली समस्याओं को विश्लेषित किया गया है। बीज शब्द : साहित्यिक , पुनर्लेखन , इतिहास , गौरवान्वित , अकादमिक , प्रशासनिक , सृजनात्म-        कता , समावेश , सार्थकता , आकांक्षा , ऐतिहासिक , प्रतिबिंब , सामंजस्य , चित्तवृति , कालांतर , संकलन , आंकलन , आह्वान , स्वच्छंदतावाद। आ ज हिन्दी साहित्यिक विद्वानों और आलोचकों के बीच हिन्दी साहित्य पुनर्लेखन की समस्या का मुद्दा देखने-सुनने को मिल जाता है। इस समस्या का फलक इतना विस्तृत है कि इसे किसी लेख में बाँधना कठिन है। इसके पुनर्लेखन की समस्या पर विचार करने से पूर्व हमें इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि इतिहास वास्तव में होता क्या है ? साहित्यिक विद्वानों के इतिहास के संदर्भ में किस प्रकार के मत हैं ? अब तक इतिहास लेखन में किन-किन समस्याओं को देखने-समझने का प्रयास किया गया है। इसे लिखने की आवश्यकता क्यों है ? क्या यह साहित्य के लिए उपयोगी है ? इतिहास लेखन में किस प्रकार की सतर्कता बरतनी चाहिए ? किन-किन ऐतिहासिक तत्वों को जोड़ने या घटाने पर हिन्दी साहित्यिक इति

नैतिकता के सवाल और एकेडमिया

स भी प्राणियों में मनुष्य एक ऐसा प्राणी है जिसके पास सोचने-समझने और बुद्धि के उपयोग की अधिक क्षमता है। यही वजह है कि वह निरंतर जीवन की बेहतरी के लिए प्रयासरत रहता है। इसी प्रयास में वह तमाम अन-सुलझे सवालों का जवाब ढूंढता है। सवालों का संबंध चेतना से है और चेतना तभी आती है जब हम चिंतन करते हैं , चिंतन भी तभी संभव है जब अध्ययन की लालसा हो या सही मौका मिले और सही मौका तभी मिल सकता है जब सामाजिक व्यवस्था लोकतांत्रिक हो , लोकतंत्र भी वहीं हो सकता है जहाँ नैतिकता जीवित रहे। असल में नैतिकता मनुष्य का वह स्वाभाविक गुण है जिससे मनुष्य स्वयं के प्रति उत्तरदायी होता है। दुनिया के तमाम संगठनों , संस्थानों और समुदायों की भी नैतिकता तय की जाती है , अपने आप में यह एक आदर्श स्थिति है। इसी आदर्श के दायरे में व्यक्ति , समाज , समुदाय , संगठन और संस्थानों को रहना होता है। नैतिकता के दायरे में ही सभी नियम या कानून तैयार किये जाते हैं। हालाँकि , नैतिकता मनुष्य का एक ऐसा गुण है जो हर परिस्थिति में उसके साथ रहती है , लेकिन कई बार मनुष्य की दूसरी प्रवृतियाँ इसे अपने अधिपत्य में ले लेती हैं। नतीजतन , लोभ , भय औ

उनकी टांग

सिंहासन बत्तीसी की कहानियाँ सुनीं थीं। टी. वी. पर धारावाहिक भी देखा और अनुमान भी लगाया कि राजा विक्रमादित्य अपने सिंहासन पर बैठे कैसे लगते होंगे ? लेकिन मेरी यह कल्पना तब साकार हुई , जब विद्यालय से घर पहुँचा ही था कि जेब में पड़ा फोन कँपकँपा उठा , मैं तो समझा कि शायद दिल में कंपन हो रहा है , लेकिन अगले ही पल हाथ स्वयं ही जेब में पहुँच गया और मैंने फोन निकालकर देखा कि किसका फोन है ? फोन श्रीमती जी का था इसलिए उसे काटने या अवाइड करने का तो प्रश्न ही नहीं था , तुरन्त आज्ञाकारी पति की होने का फर्ज़ निभाते हुए फोन अटेण्ड किया। हैलो कहने से पहले ही आकाशवाणी की तरह फोन से आवाज़ आई , “ घर में हो तो तुरन्त बाहर आ जाओ ” । मेरे ‘ क्या हुआ ’ पूछने से पहले ही फोन कट गया। बहरहाल मैं तुरन्त ही बाहर गया , पर मुझे ऐसा कुछ नहीं लगा जिससे चौंका जाए। इधर और उधर से रिक्शे , मोटरसाइकिल और पैदल लोगों के साथ लोग अपने दैनिक कार्यों में लगे हुए थे। आवारा कुत्ते सड़क किनारे छाँव में सुस्ता रहे थे और कुछ पिल्ले यहाँ-वहाँ चहलकदमी कर रहे थे।             मैंने सड़क के दोनों ओर देखा , कुछ नहीं है मन में बुदबुदाया

निराला : आत्महन्ता आस्था और दूधनाथ सिंह

कवि-कथाकार और आलोचकीय प्रतिभा को अपने व्यक्तित्व में समोये दूधनाथ सिंह एक संवेदनशील , बौद्धिक , सजगता सम्पन्न दृष्टि रखने वाले शीर्षस्थ समकालीन आलोचक हैं। आपके अध्ययन-विश्लेषण का दायरा व्यापक और विस्तीर्ण है। निराला साहित्य के व्यक्तित्व के विविध पक्षों और उनकी रचनात्मकता के सघन अनुभव क्षणों  का गहरा समीक्षात्मक विश्लेषण आपने अपनी प्रसिद्ध पुस्तक ‘‘ निराला: आत्महन्ता आस्था ’’ (1972) में किया है।             दूधनाथ सिंह जी सर्वप्रथम पुस्तक के शीर्षक की सार्थकता को विवेचित करते हुए लिखते हैं कि कला और रचना के प्रति एकान्त समर्पण और गहरी निष्ठा रखने वाला रचनाकार बाहरी दुनिया से बेखबर ‘‘ घनी-सुनहली अयालों वाला एक सिंह होता है , जिसकी जीभ पर उसके स्वयं के भीतर निहित रचनात्मकता का खून लगा होता है। अपनी सिंहवृत्ति के कारण वह कभी भी इस खून का स्वाद नहीं भूलता और हर वक्त शिकार की ताक में सजग रहता है- चारों ओर से अपनी नजरें समेटे , एकाग्रचित्त , आत्ममुख , एकाकी और कोलाहलपूर्ण शान्ति में जूझने और झपटने को तैयार।...... इस तरह यह एकान्त-समर्पण एक प्रकार का आत्मभोज होता है: कला-रचना के प्रति यह अन